Secondary Storage Device क्या हैं?

Table of Contents

Secondary Storage Device

हमारे Computer के डाटा को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए Secondary Storage Device  को काम में लेते हैं। Internal और External दोनो रूप में होती हैं। यह non-volatile memory है क्योंकि इसमें Data Computer Power off होने के बाद भी Store रहता हैं।

Type of Secondary Storage Device:-

  1. Hard Disk :- यह एक Secondary Storage Device हैं। इसका निर्माण IBM Company द्वारा किया गया था इसमें डाटा Permanently Store रहता हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल हम अपने डाटा को Store करने के लिए करते हैं। इसमें एक गोल डिस्क होती हैं।Hard Disk Capacity 500GB to 1TB/2TB Approx होती है।

हार्ड डिस्क कम्प्यूटर सिस्टम से दो आधार पर जुडा होता हैः-

  1. Internal Hard Disk Drive
  2. External Hard Disk Drive

SSD ( Solid State Drive ) :- यह एक Non Volatile Storage Device हैं। इसमें एक Microchip होती है। जिसमे डाटा को Store किया जाता हैं। इसकी स्पीड 500mbps होती है। यह आकार में छोटी होती है और इसका वजन भी कम होता हैं। यह HDD की अपेक्षा थोड़ी मंहगी होती हैं और इसकी Storage Capacity भी कम होती हैं।

  1. Optical Disk:- ओप्टिकल डिस्क में डेटा Read/Write करने के लिए लेजर बीम तकनीकी का प्रयोग किया जाता हैं। लेजर तकनीक के प्रयोग के कारण इसे लेजर डिस्क या ओप्टिकल डिस्क के नाम  से जाना जाता हैं।
  2. CD Drive:- यह एक ऑप्टिकल स्टोरेज डिवाइस है जिसका इस्तेमाल हम बहुत सारे सोफ्टवेयर, संगीत फिल्म जैसे विभिन्न प्रकार के डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता हैं। इसमे हम छोटे आकार की File को ही स्टोर करके रख सकते हैं। यह काफी सस्ता हैं और इसमें गोल डिस्क होती हैं। सीडी से डाटा को Read और Write करने के लिए हमें सीडी  Writer की आवश्यकता होती हैं। Compact Disk की Capacity  700MB to  800MB होती हैं।
  3. DVD Drive:- Digital Versatile Disk (DVD) यह भी एक डिजिटल स्टोरेज डिवाइस हैं। डी वी डी का इस्तेमाल संगीत, वीडियों, गेम्स और मल्टीमीडिया एप्लिकेशन को स्टोर करने के लिए किया जाता हैं। सीडी की तुलना में डी वी डी उच्च क्षमता और बेहतर गुणवत्ता की होती हैं इसमें डाटा स्टोर करने की क्षमता 4.7 GB से लेकर 17.08 GB तक होती हैं। DVD:- Single Side layer  से 4.7 GB, Single Side double layer- 8.5 GB, Double layer Single Side  9.4 GB, Double layer Double Side 17.08 GB
  4. Blue Ray Disk(BD):- यह डिस्क Single या Double  layer दोनो रूप में उपलब्ध रहती हैं। Double Layered BD 50 GB में  डेटा स्टोर करने की क्षमता होती है और Single  Layered में 25 GB डाटा स्टोर करने की क्षमता होती हैं। बाजार में BD 128 GB तक उपलब्ध हैं।
  5. Pen drive:- यह भी एक Storage device हैं जिसका इस्तेमाल Files को Transfer करने के लिए किया जाता हैं। इसे USB Flash Drive भी कहा जाता हैं यह Portable होता हैं। इसे हम आसानी से Carry कर सकते हैं। एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकते हैं। Pen drive Capacity  2GB to 2TB Approx आती हैं। Student वर्ग इसे ज्यादा पसंद करता हैं।
  6. Floppy Disk:- एक स्टोरेज डिवाइस हैं यह प्लास्टिक की बनी एक गोलाकार पतली प्लेट होती हैं जिस पर चुम्बकीय पदार्थ का लेप किया हुआ होता हैं। यह बहुत ही कम मात्रा में डाटा स्टोर कर सकती हैं।  Floppy Disk Capacity 1.44 MB सन् 2000 के आस पास इन्ही का चलन सबसे ज्यादा था।

Share with your friends

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on pinterest
Pinterest
Share on linkedin
LinkedIn

This Post Has 22 Comments

  1. Sunil Jain

    ThanksBasics Information for Secondary Devices.

  2. santosh

    its very nice

  3. Aasima khan

    Best Information for About Secondary Devices .
    Thansk To Anil ComPuters

  4. geeta

    its a very good

  5. bharti

    its very nice

  6. sarvesh

    better

  7. soniya

    very good

  8. soniya

    its very nice

  9. rohan suthar

    nice

  10. Milan Sharma

    its really very nice…………….

  11. Nehal Sharma

    Thx
    Nice Blog

  12. Bhagyshree kumawat

    Thx

  13. Bhanu priya kumawat

    Nice……….

  14. Meena Nagda

    very useful

  15. komal sharma

    thnx

  16. Swarnima Sharma

    thnx

  17. Gayatri singh kachhawa

    nice

  18. sejal nimawat

    thank you

  19. pinky sharma

    THANKS

  20. pinky sharma

    GOOD

  21. Tanzila Qureshi

    Nice blog…….

Leave a Reply

Anil Computers

Anil Computers

Best computer Institute in Udaipur

Quiz_Anilcomputers1

सर्टिफिकेट  पाने के लिए अपने रिजल्ट का Screen shot नीचे दिये गये मोबाइल नम्बर पर send करें। साथ ही एक बार काॅल जरूर कर लेवें।


Notice: Undefined index: force_wall in /home/waapsols/public_html/anilcomputersudaipur/wp-content/plugins/ocean-extra/includes/widgets/facebook.php on line 155