Business

Table of Contents

Base of Business:

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले हमें उसका एक आधार तय कर लेना चाहिए जैसे कि हम किस चीज का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उस चीज से संबंधित जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि संबंधित वस्तु की जानकारी हुए बिना हम उसके व्यापार से लाभ नहीं ले पाएंगे ।

जैसे किसी वस्तु की कौन सी क्वालिटी अच्छी है और कौन सी नहीं उसकी कीमत कम से कम और अधिक से अधिक कितनी होनी चाहिए इत्यादि।

Registration of business:

जब जब हम कोई व्यवसाय शुरू करते हैं तब सबसे पहले हमें उसका रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए गवर्नमेंट की एक साइट  है

http://www.mca.gov.in/

इस साइट से किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए काफी मदद मिल जाती है जैसे कि आप आपने बिजनेस को कोई नाम देना चाहते हैं तो उसके लिए हमें सजेशन देती है और किसी भी तरह की वित्तीय सहायता मैं होनी वाली प्रक्रिया में भी मदद करती है।

Fund for business:

कोई भी बिजनेस या काम शुरू करने से पहले हमें उसके लिए फंड या धनराशि चाहिए होती है और वह धनराशि हमें दो तरीकों से प्राप्त हो सकती है पहली हम अपने परिवार में किसी से कुछ पैसा उधार ले सकते हैं या फिर बैंक से उधार ले सकते हैं लेकिन बैंक से पैसा लेने के लिए हमें अपने व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होता है।

How to raise your business:

मार्केट मैं किसी  एक चीज के बहुत सारे सेलर हो सकते हैं, तो किसी ऐसी स्थिति में कंपटीशन बहुत बढ़ जाता है तो ऐसे में परिस्थितियों से निपटने के लिए हम शुरुआत में कुछ कीमतों में कभी कमी कर सकते हैं या कुछ साथ में फ्री गिफ्ट दे सकते हैं या समय अनुसार कस्टमर की जरूरत का सामान भी उपहार स्वरूप दे सकते हैं जैसे सर्दी के समय में एक निश्चित बिलिंग पर मफलर या  दस्ताने  या कोई हॉट पॉट  भी फ्री गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं, फ्री के लालच में कस्टमर वो चीज जरूर खरीदेगा।

 

लीनू जायसवाल

8829028559

Leenuj21@gmail .com

Share with your friends

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on pinterest
Pinterest
Share on linkedin
LinkedIn

This Post Has 2 Comments

  1. Mayank Jain

    Nice Information about business.
    Thank you Madam

Leave a Reply

Anil Computers

Anil Computers

Best computer Institute in Udaipur

Quiz_Anilcomputers1

सर्टिफिकेट  पाने के लिए अपने रिजल्ट का Screen shot नीचे दिये गये मोबाइल नम्बर पर send करें। साथ ही एक बार काॅल जरूर कर लेवें।


Notice: Undefined index: force_wall in /home/waapsols/public_html/anilcomputersudaipur/wp-content/plugins/ocean-extra/includes/widgets/facebook.php on line 155