About RSCIT

Table of Contents

"Rajasthan state Certificate Course in information Technology"

यह एक Course है जिसे Rajasthan सरकार द्वारा चलाया जाता है। राजस्थान में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लोगो को जागरूक करने एवं रूचि रखने वाले विद्यार्थियो  में ज्ञान के संचार के लिए RSCIT की स्थापना की गई।

राजस्थान के लोगो के लिए RSCIT एक अनुकूल कोर्स है। यह Course उच्च गुणवता व कम लागत वाली आईटी साक्षरता कार्यक्रम है। जिसमें नवीन पाठ्यक्रम और स्थानीय भाषा हिन्दी और अंग्रेजी दोनों प्रदान किया है।

RSCIT का प्रारम्भराजस्थान सरकार के द्वारा RSCIT को 2009 मे आरम्भ किया गया। RSCIT एक बेसिक कम्प्यूटर कोर्स है जिसमें बेसिक चीजों के साथ-साथ माइक्रोसोफ्ट ओफिस की पूरी जानकारी दी जाती है। जैसे- Computer का परिचय, Hard ware/Software, Microsoft word, Microsoft excel, Microsoft Power-point आदि।

RSCIT का महत्व- ट्रैनिंग पूरी होने के बाद वर्धमान ओपन यूनिवर्सिटी के द्वारा इसकी परीक्षा होती है। यह परीक्षा दो तरीको से ली जाती है। पहला Practical जो 30 Marks का है और दूसरा Theory Objective Base पर होता है जो 70 Marks का होता है। दोनो परीक्षा में Pass होने के बाद ही यूनिवर्सिटी RSCIT का सर्टिफिकेट प्रदान करती है। यह सर्टिफिकेट इंटरव्यू मे मान्य होगा और किसी भी परीक्षा में कम्प्यूटर योग्यता के लिए यह सर्टिफिकेट मान्य होगा।

RSCIT Course की अनिवार्यता-

  1. पंचायतीराज विभाग में कनिष्ट लिपिक भर्ती परीक्षा के चयन हेतु

2 शिक्षा विभाग के सभी शिक्षकों के लिए

  1. राज्य सरकार द्वारा कनिष्ट लेखाकार और तहसील राजस्व लेखाकार की सीधी भर्ती हेतु

सरकारी योजनाओं- 1. राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए विशेष प्रोत्साहन योजना 100% फीस के पुनर्भगतान तथा प्रथम प्रयास में पास करने पर 675 /-की प्रोत्साहन राशि भी।

  1. विशेष योजना- राज्य के सभी महिलाओं के लिए डिजिटल सहेली कोर्स के माध्यम से निःशुल्क प्रशिक्षण और अल्पसंख्यकों के लिए फीस में रियायत।

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा Computer साक्षरता बढ़ाने हेतु इस परीक्षा का आयोजन पिछले कुछ सालों से होता आ रहा है। प्रमाण पत्र प्राप्त करने के  लिए प्रत्येक वर्ष लाखो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए उपस्थित होते है। अब तक इस कार्यक्रम के माध्यम से 16लाख से अधिक लोग कम्प्यूटर साक्षर हुए है।

Share with your friends

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on pinterest
Pinterest
Share on linkedin
LinkedIn

This Post Has 13 Comments

  1. Sunil Jain

    Thanks

  2. santosh

    nice information for rscit

  3. sarvesh

    its true .
    Best for RSCIT

  4. bharti

    best of best

  5. geeta

    very good information for rscit

  6. soniya

    Thanks To Sir and madams

  7. Aasima khan

    Thanks To Anil ComPuters for About RSCIT ComPuter Course

  8. Milan Sharma

    thanks to this information

  9. lata sharma

    Good

  10. Bhagyshree kumawat

    Thx

  11. Bhanu priya kumawat

    Nice blogs

  12. Neeilma jain

    very useful

  13. Meena Nagda

    Thx for this blogs

Leave a Reply

Anil Computers

Anil Computers

Best computer Institute in Udaipur

Quiz_Anilcomputers1

सर्टिफिकेट  पाने के लिए अपने रिजल्ट का Screen shot नीचे दिये गये मोबाइल नम्बर पर send करें। साथ ही एक बार काॅल जरूर कर लेवें।


Notice: Undefined index: force_wall in /home/waapsols/public_html/anilcomputersudaipur/wp-content/plugins/ocean-extra/includes/widgets/facebook.php on line 155